Maharaja Gulab Singh

जम्मू और कश्मीर राजघराने के संस्थापक महाराजा गुलाब सिंह

महाराजा गुलाब सिंह(Gulab Singh) का परिचय

महाराजा गुलाब सिंह (Maharaja Gulab Singh) डोगरा राजवंश एवं जम्मू और कश्मीर राजघराने के संस्थापक और जम्मू और कश्मीर रियासत के पहले महाराज थे। वे कटड़ा  (जम्मू) में माता वैष्णो देवी का मंदिर बनवाने के लिए जाने जाते हैं।

वह  भारतीय इतिहास में एक ऐसे महाराजा थे, जिन्हें जम्मू और कश्मीर के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए जाना जाता है। वह एक राजनेता, सैन्य नेता और राजनयिक थे, जिन्होंने क्षेत्र के राजनीतिक और सामाजिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

राजा गुलाब सिंह के राजतिलक के विषय में यह कहा जाता है कि महाराजा रणजीत सिंह ने इनके मस्तक पर राजतिलक ऊपर से नीचे की तरफ अर्थात विपरीत दिशा में किया था । इस लेख में हम महाराजा गुलाब सिंह के जीवन के बारे  में विस्तृत रूप  से जानेंगे।

महाराजा गुलाब सिंह(Maharaja Gulab Singh) का जन्म व प्रारंभिक जीवन

महाराजा गुलाब सिंह (Maharaja Gulab Singh) का जन्म 17 अक्टूबर 1792 को जम्मू और कश्मीर  के एक जामवल डोगरा राजपूत परिवार में हुआ था। उनके पिता श्री किशोर सिंह जामवल, जम्मू के ततकालीन नरेश राजा जीत सिंह के दूरस्थ कुलसम्बंधी थे।

उनकी परवरिश उनके दादा, श्री ज़ोरावर सिंह क़ी देखरेख में हुआ था, जिनसे उन्होंने युद्धकला, तलवारबाज़ी और घुड़सवारी सीखी।उन्होंने अपनी क्षत्रिय जीवन का आरंभ महाराज रणजीत सिंह की सेना में एक पैदल सैनिक के रूप में किया था । 

उनका परिवार अपनी बहादुरी और सिख साम्राज्य की सेवा के लिए जाना जाता था। 16 साल की उम्र में, वह महाराजा रणजीत सिंह की सेना में शामिल हो गए और विभिन्न लड़ाइयों में अपने सैन्य कौशल का प्रदर्शन करते हुए तेजी से रैंकों में ऊपर उठे।

1820 में, महाराजा रणजीत सिंह द्वारा महाराजा गुलाब सिंह को जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया, जिससे उनके राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई।

जम्मू के राजा (गवर्नर-जनरल / चीफ) के रूप में, गुलाब सिंह सिख साम्राज्य के सबसे शक्तिशाली प्रमुखों में से एक थे। उन्हें 3 इन्फैन्ट्री रेजिमेंट, 15 लाइट आर्टिलरी गन्स और 40 गैरीसन गन्स की एक निजी सेना रखने का अधिकार था। 

1824 में गुलाब सिंह ने पवित्र मानसर झील के पास, समरता के किले पर कब्जा कर लिया। 1827 में वह सिख कमांडर-इन-चीफ हरि सिंह नलवा के साथ गए, जिन्होंने सैय्यद अहमद के नेतृत्व में अफगान विद्रोहियों की एक भीड़ को शैदू की लड़ाई में हराया और हराया। 

1841 में, उन्होंने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी से क्षेत्र खरीदने के बाद महाराजा की उपाधि प्राप्त की और जम्मू और कश्मीर के शासक बने।

लाहौर में साज़िश

1839 में रणजीत सिंह की मृत्यु पर, लाहौर साज़िशों का केंद्र बन गया । जिसमें इन तीन जामवल भाईयों(गुलाब सिंह, सुचेत सिंह और धियान सिंह) का हाथ था। कुंवर नौनिहाल सिंह को राजसत्ता पर विराजमान कर वे राजा धियान सिंह को प्रधानमंत्री बनाने में क़ामयाब रहे।

परंतू, उनके पिता, महाराज खड़क सिंह की अंतिम यात्रा के दौरान, नौनिहाल सिंह के साथ गुलाब सिंह के पुत्र, उधम सिंह की भी मृत्यू हो गई  जब एक पुराना ईंट गेट उन पर गिर गया।

जनवरी 1841रणजीत सिंह के पुत्र शेर सिंह ने लाहौर के तख़्त पर क़ब्ज़ा करने की पुरज़ोर कोशिश की पर “जामवल भाईयों” के कारण वह नाक़ामयाब रहा। लाहौर के क़िले की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी गुलाब सिंह के मद्देनज़र थी।

एसा जाना जाता हे की शेर सिंह अकालियों की बहुत बड़ी सेना के साथ हमला किया था। उसने अपनी सेना से किले को चारो तरफ़ से घेर लिया था, परंतू किले की तोपें और दीवारों को भेदने में असफ़ल रहे।

डोगराओं और शेर सिंह के दरमियां शान्ती समझौते के बाद गुलाब सिंह को हथियारों के साथ जम्मू वापस चले जाने की इजाज़त दे दी गई। कहा जाता है की उस अवसर पर गुलाब सिंह ने लाहौर के ख़ज़ाने का काफ़ी बड़ा हिस्सा अपने साथ जम्मू लाया था।

आप इसे भी पढ़ सकते हैं : जम्मू-कश्मीर रियासत के अंतिम शासक महाराजा हरि सिंह

जम्मू और कश्मीर रियासत की स्थापना और महाराज के रूप में ताजपोशी

लाहौर में चल रही साज़िशों में, संधावालिया सरदारों (रणजीत सिंह से संबंधित) ने 1842 में राजा ध्यान सिंह और सिख महाराजा शेर सिंह की हत्या कर दी। इसके बाद, गुलाब सिंह के सबसे छोटे भाई सुचेत सिंह और भतीजे हीरा सिंह की भी हत्या कर दी गई। प्रशासन के रूप में जैसे ही प्रशासन ध्वस्त हुआ, खालसा सैनिक अपने वेतन के बकाए के लिए चिल्लाने लगे।

1844 में लाहौर की अदालत ने गुलाब सिंह से पैसा निकालने के लिए जम्मू पर आक्रमण करने का आदेश दिया, जिसे सतलज नदी के उत्तर में सबसे अमीर राजा के रूप में प्रतिष्ठित किया गया था क्योंकि उसने लाहौर के अधिकांश खजाने को अपने कब्जे में ले लिया था।

हालाँकि, गुलाब सिंह लाहौर की अदालत के साथ अपनी ओर से बातचीत करने के लिए सहमत हुए। इन वार्ताओं ने राजा पर 27 लाख नानकशाही रुपये का हर्जाना लगाया।

यह कहा जाता है कि  पंजाब के कुछ हिस्सों पर कब्जा करने के तुरंत बाद इतने बड़े क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए संसाधनों की कमी के कारण, अंग्रेजों ने युद्ध-क्षतिपूर्ति के लिए ने गुलाब सिंह को जम्मू का महाराज नियुक्त करने का फ़ैसला कर दिया।

साथ ही उन्होंने 75 लाख नानकशाही रुपयों की लागत से कश्मीर धाटी को भी गुलाब सिंह को बेच दिया। इसी ऐलान के साथ संयुक्त जम्मू और कश्मीर रियासत की स्थापना अपने प्रथम महाराज के रूप में महाराज गुलाब सिंह के साथ हुई।

गुलाबनामा 

एमिनाबाद परिवार के दीवानों के दीवान किरपा राम, “महाराजा के निजी सचिव और दीवान ज्वाला सहाय के पुत्र, महाराजा के प्रधान मंत्री”, ने गुलाब सिंह की पहली जीवनी 19 वीं शताब्दी में फ़ारसी में गुलाबनामा शीर्षक से लिखी थी।

महाराजा गुलाब सिंह की मृत्यु 

 गुलाब सिंह ( Gulab Singh) की मृत्यु 30 जून 1857 को हुई और उनके पुत्र रणबीर सिंह ने उनका उत्तराधिकार किया।

भारत सरकार द्वारा 21 अक्टूबर 2009 को महाराजा गुलाब सिंह का 500 पैसे का डाक टिकट जारी किया गया। महाराजा गुलाब सिंह एक प्रमुख ऐतिहासिक व्यक्ति थे, जिन्होंने जम्मू और कश्मीर के क्षेत्र के राजनीतिक और सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उनकी विरासत बहुत महत्वपूर्ण है, और क्षेत्र की स्थिरता, आर्थिक विकास, धार्मिक सहिष्णुता और सांस्कृतिक विकास में उनके योगदान ने क्षेत्र पर स्थायी प्रभाव छोड़ा है।

महाराजा गुलाब सिंह का जीवन आने वाली पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा का काम करता है, और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाया जाता है और उनका सम्मान किया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top